Monday, July 15, 2024
Latest:
उत्तराखंडपर्यटन

बड़ी ख़बर: देवस्थानम बोर्ड पुनर्विचार के बीच सरकार ने 08 सदस्य किए नामित, अम्बानी, जिंदल समेत पुजारी समाज के 05 लोग बतौर सदस्य बोर्ड में शामिल

उत्तराखंड सरकार भले ही देवस्थानम बोर्ड को लेकर पुनर्विचार करने की बात कर रही हो। लेकिन बोर्ड का गठन होने के बाद से ही लगातार बोर्ड में सदस्यों को शामिल किया जा रहा है। हाल ही में राज्य सरकार ने देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में देश के 3 बड़े दानकर्ता उद्योगपतियों को बतौर सदस्य शामिल किया है। साथ ही पंडा-पुजारी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच पुजारियों को बतौर सदस्य नामित किया गया है। जिसके आदेश धर्मस्व सचिव दिलीप जावलकर ने जारी कर दिए हैं।

 

जारी किए गए आदेश के अनुसार उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में हिंदू धार्मिक मामलों में विशेष रूचि रखने वाले दानदाता की श्रेणी में उद्योगपति अनंत अंबानी, उद्योगपति सज्जन जिंदल और उद्योगपति महेंद्र शर्मा को सदस्य नामित किया गया है।  इसके अलावा उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड में पुजारियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए देहरादून के आशुतोष डिमरी, रुद्रप्रयाग के श्रीनिवास पोश्ती, उत्तरकाशी के कृपाराम सेमवाल, उत्तरकाशी के जयप्रकाश उनियाल और जोशीमठ, चमोली के गोविंद सिंह पवार को सदस्य नामित किया गया है।

बोर्ड में नए सदस्यों के शामिल होने के बाद एक बात तो साफ़ हो गई है कि उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड पर फिलहाल कोई भी पुनर्विचार सरकार के स्तर पर नहीं चल रहा है। सरकार ने बोर्ड को और मज़बूत बनाने के लिए बोर्ड में 8 लोगों को सदस्य के तौर पर नामित किया है, जिसमें देश के 3 बड़े उद्योगपति के साथ ही 5 पुजारी भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *