Monday, April 29, 2024
Latest:
उत्तराखंडदेश

Corona के बीच बर्ड फ़्लू की दहशत, वन विभाग ने अलर्ट किया जारी

हिमाचल में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने पर उत्तराखंड में भी मुख्य वन्यजीव प्रातिपालक ने अलर्ट जारी कर दिया है। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग ने केंद्रीय गाइडलाइन का हवाला देते हुए सभी जलाशयों, आद्र भूमि आदि पर विशेष निगाह रखने को कहा है। यही वे स्थान हैं जहां प्रवासी पक्षी अधिक संख्या में पहुंचते हैं। अभी तक प्रदेश में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है।

सुहाग के मुताबिक अभी तक प्रदेश में एक भी मामला सामने नहीं आया है। फिलहाल पड़ोसी राज्य के मामले को देखते हुए ही उत्तराखंड में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इसी के साथ केंद्र सरकार से जारी दिशा निर्देेश भी सभी प्रभागीय वन अधिकारियों, पार्क प्रशासन आदि को भेज दिए गए हैं। वन विभाग के मुताबिक हिमाचल में पौंग बांध झील में बर्ड फ्लू का एक मामला सामने आया है। राजस्थान, केरल आदि में भी बर्ड फ्लू के मामले रिपोर्ट किए गए हैं।
आसन बैराज में पहुंचते हैं करीब 19 नस्ल के पक्षीप्रदेश में प्रवासी पक्षियों के कई स्थल हैं। आसन बैराज, डिलमिल रिजर्व इसमें सबसे बड़े केंद्र हैं। आसन में हर साल करीब 19 नस्ल के प्रवासी पक्षी पहुंचते हैं। इसी तरह झिलमिल, तुमड़िया बांध सहित अन्य स्थानों पर भी ये पक्षी पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *